जानिए क्राउडफंडिंग Marketing Strategy क्या है?


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बाजार पर पैसा जुटाने के कई तरीके हैं; कभी-कभी, किसी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए छोटे-छोटे तरीकों से पैसा जुटाया जाता है। क्राउडफंडिंग आपके छोटे व्यवसाय के लिए धन जुटाने का एक अच्छा तरीका है। लेकिन सभी क्राउडफंडिंग अभियान अपने फंडिंग लक्ष्यों को पूरा नहीं करते हैं। केवल कुछ सफल क्राउडफंडिंग अभियान (Successful Crowdfunding Campaign), जो क्राउडफंडिंग मार्केटिंग का सबसे अच्छा उपयोग करते हैं, अपनी इच्छानुसार पूंजी जुटाते हैं। यदि आप क्राउडफंडिंग के माध्यम से पैसा जुटाना चाहते हैं, तो यह क्राउडफंडिंग मार्केटिंग गाइड (Crowdfunding Marketing Guide) आपके फंडिंग लक्ष्य को पूरा करने में आपकी मदद कर सकता है।

जब आप फेसबुक (Facebook) खोलते हैं तो आपकी नजर अक्सर वेबसाइटों पर उन संक्षिप्त याचनाओं पर जाती है। जहां कोई व्यक्ति किसी न किसी कारण से वित्तीय सहायता मांग रहा होता है। इसे क्राउडफंडिंग कहते हैं। स्वतंत्र पत्रकार राणा अयूब पर इस समय उसी क्राउडफंडिंग में धोखाधड़ी का आरोप लगाया जा रहा है।

सीधे शब्दों में कहें, तो क्राउडफंडिंग का लक्ष्य बहुत से लोगों से थोड़ा सा दान इकट्ठा करना है ताकि एक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक बड़ी राशि उत्पन्न की जा सके। क्राउडफंडिंग एक ऐसा शब्द है जो "क्राउड" और "फंडिंग" शब्दों को जोड़ता है, जो एक ऐसे फंड को संदर्भित करता है जिसमें केवल एक या दो प्रमुख निवेशकों के बजाय बड़ी संख्या में लोगों द्वारा निवेश किया जाता है।

क्राउडफंडिंग क्या है? (What Is Crowdfunding)

जैसा कि नाम से पता चलता है, क्राउडफंडिंग आम जनता से धन जुटाने का एक तरीका है। इस दृष्टिकोण में, बहुत से लोग व्यावसायिक उद्देश्य के लिए मामूली रकम देते हैं। भारत में लोग समय-समय पर क्राउडफंडिंग के बारे में सुनते रहते हैं। चाहे वह किसी की मदद करने या किसी बड़े सार्वजनिक कार्यक्रम की योजना बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया हो, आज के समय में सोशल मीडिया क्राउडफंडिंग को जमा करने का एक बड़ा माध्यम बना हुआ है। क्राउडफंडिंग के रूप के आधार पर, निवेशक या तो दान के लिए छोटे दान प्रदान करेंगे या अपने निवेश के बदले में स्टॉक या अन्य लाभ प्राप्त करेंगे।

क्राउडफंडिंग क्या काम करती है? (What is Crowdfunding and how does it work)

किसी विशेष उद्यम या सामाजिक कारण के लिए आम जनता से धन जुटाने की प्रक्रिया को क्राउडफंडिंग के रूप में जाना जाता है। जब लोग क्राउड फंडिंग का इस्तेमाल करते हैं तो वह लोगो से दान के नाम पर पैसा लिया जाता है। आजकल लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर पैसे जुटाते हैं। लोग सोशल मीडिया के जरिए चंदा जुटाने के लिए दानदाताओं या निवेशकों को पैसा देने की वजह बताते हैं। वह योगदानकर्ताओं के साथ खुलकर बात करते हैं। साथ ही यह भी बताया गया है कि इस पहल में कोई कैसे मदद कर सकता है।

क्राउडफंडिंग मार्केटिंग क्या है? (What Is Crowdfunding Marketing)

आज के समय में लोग क्राउडफंडिंग के जरिये अपने काम के लिए दुनिया भर से पैसा इकठ्ठा कर रहे हैं। देश के सभी NGO व संसथान जो आम लोगो के मदद के लिए बनाये गए हैं। उन्हें आनलाइन बनाये गए कई प्लेटफॉर्म से डोनेशन मिल रहा है। आप को बता दें की क्राउडफंडिंग अब गाँव व शहर तक सिमित नहीं रह गयी है बल्कि ये अब इन्टरनेट के माध्यम से ग्लोबल हो चुकी हैं।

Why Use a Crowdfunding Marketing Strategy?

जब आप अपने अभियान का प्रचार करते हैं, तो आप लोगों के एक बड़े समूह तक पहुँचते हैं, जिससे आपके व्यवसाय के वित्तपोषित होने की संभावना बढ़ जाती है।

एक शक्तिशाली मार्केटिंग अभियान आपको अपने दर्शकों के साथ संबंध बनाने में मदद कर सकता है।

क्राउडफंडिंग मार्केटिंग अभियान बनाना और चलाना आपको अपने समुदाय के साथ जुड़ने के अवसर प्रदान करता है, जो विश्वास और आत्मविश्वास को बढ़ावा दे सकता है।

इसके अलावा, क्राउडफंडिंग मार्केटिंग अभियान आपके क्राउडफंडिंग की सफलता को अधिकतम करने के लिए सोशल मीडिया (Social media), ईमेल मार्केटिंग (Email marketing) और अन्य मार्केटिंग माध्यमों का लाभ उठाते हैं।

Strategies for Successful Crowdfunding Campaigns

आपके क्राउडफंडिंग प्रोजेक्ट को सफल बनाने के लिए सिद्ध रणनीतियाँ निम्नलिखित हैं:

अपने क्राउडफंडिंग मार्केटिंग अभियान के लिए ऑडियंस बनाएं

आपके क्राउडफंडिंग अभियान की सफलता काफी हद तक आपके दर्शकों के आकार पर निर्भर करती है। जो आपके व्यावसायिक उद्यम (Commercial Enterprise) में विश्वास करते हैं। इसलिए आपको लॉन्च से पहले के चरण में अपने क्राउडफंडिंग मार्केटिंग अभियान के लिए ऑडियंस बनाना शुरू कर देना चाहिए। सोशल मीडिया यह शुरू करने के लिए एक बेहतरीन जगह हो सकती है। फेसबुक, लिंक्डइन और रेडिट पर प्रासंगिक समूहों में सक्रिय होने से आपको सही लोगों को खोजने में मदद मिल सकती है जो आपके क्राउडफंडिंग प्रोजेक्ट (Crowdfunding Project) में विश्वास करते हैं।

अपने क्राउडफंडिंग प्रमोशन के लिए एक टाइमलाइन बनाएं

जब आप अपने अभियान के लिए एक समयरेखा बनाते हैं, तो आपके क्राउडफंडिंग के लिए प्रमोशन सबसे अच्छा काम करता है, क्योंकि एक टाइमलाइन आपकी टीम के सदस्यों को सही रास्ते पर रखेगी। क्राउडफंडिंग मार्केटिंग के लिए एक विशिष्ट समयरेखा में आपके दर्शकों का निर्माण, आपके लॉन्च का परीक्षण, आपके मार्केटिंग अभियान का शुभारंभ और अभियान के बाद के अपडेट शामिल हैं।

क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म पर एक लैंडिंग पेज डिज़ाइन करें

एक लैंडिंग पेज क्राउडफंडिंग मार्केटिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक लैंडिंग एक लैंडिंग पेज क्राउडफंडिंग मार्केटिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक लैंडिंग पेज आपको लॉन्च से पहले के चरण में एक विस्तृत ईमेल सूची बनाने में मदद कर सकता है। आपको लॉन्च से पहले के चरण में एक विस्तृत ईमेल सूची बनाने में मदद कर सकता है।

सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से अपने क्राउडफंडिंग अभियान का प्रचार करें

सोशल मीडिया आपके क्राउडफंडिंग अभियान को बड़े दर्शकों तक प्रचारित (Crowdfunding Promotion Services) करने का एक शक्तिशाली मंच है।

Crowdfunding Advertising के लिए सही चैनल चुनें (Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn, etc) जहां आपके दर्शक हैंंगआउट करते हैं।

अपने अभियान के लिए उपयुक्त हैशटैग चुनें।

सोशल मीडिया सामग्री रणनीति की योजना बनाएं (Including informative, engaging, inspiring posts)।

परिणामों को ट्रैक करें और परिणामों को बेहतर बनाने के लिए अपनी रणनीति में बदलाव करें।

क्राउडफंडिंग कितने टाइप की होती है? (What Are the Types of Crowdfunding)

रिवॉर्ड-आधारित क्राउडफंडिंग (Rewards-Based Crowdfunding)

इस प्रकार के क्राउडफंडिंग कैंपेन में, एक व्यवसाय निवेशकों को उनके योगदान के बदले में अपने उत्पाद / सेवा तक जल्दी पहुंच जैसे पुरस्कार प्रदान करता है। इस प्रकार के फंडिंग में निर्माता और निवेशक के बीच कोई फर्क नहीं पड़ता है। अर्थात अमेरिका में बैठा व्यक्ति फण्ड दे सकता है और पुरस्कार भी प्राप्त कर सकता है। पुरस्कार आधारित क्राउडफंडिंग की विशेषताओं को गैर-इक्विटी क्राउडफंडिंग के रूप में जाना जाता है। उदहारण के लिए अगर आपको एक डिजिटल वॉच (Digital Watches) का स्टार्टअप है तब आपको अपने इन्वेस्टर को अंत में डिजिटल वॉच के रूप में रिवॉर्ड देना पड़ता है। ये भारत में पूरी तरीके से लीगल है।

इक्विटी आधारित क्राउडफंडिंग (Equity-Based Crowdfunding)

भारत में इस प्रकार की क्राउडफंडिंग को इललीगल माना गया है। SEBI (Securities and Exchange Board of India) ही एक ऐसी स्टेकहोल्डर Stakeholder जो की इसे लीगल बनाने के लिए गाइडलाइन्स फ्रेम कर सकती है इक्विटी क्राउडफंडिंग योगदानकर्ताओं को इक्विटी शेयरों के द्वारा कंपनी के हिस्से का मालिक बनने के अनुमति देता है। इक्विटी मालिकों को उनके योगदान के अनुपात में एक वित्तीय रिटर्न (लाभांश या वितरण के रूप में लाभ का हिस्सा) प्राप्त होता है। यह क्राउडफंडिंग का सबसे लोकप्रिय रूप है।

डोनेशन बेस्ड क्राउडफंडिंग (Donation-Based Crowdfunding)

क्राउडफंडिंग साइटों का उपयोग दान मांगने वाली नॉन-प्रॉफिट संस्थाओं द्वारा भी किया जाता है। GoFundMe जैसी साइटें संगठनों को उनके कार्यों के लिए धन जुटाने के लिए एक निःशुल्क मंच प्रदान करती हैं। अपने दान में कटौती करने के बजाय GoFundMe साइट को चालू रखने में मदद करने के लिए योगदानकर्ताओं से सीधे दान मांगता है।

डेब्ट-बेस्ड क्राउडफंडिंग (Debt-Based Crowdfunding)

इस प्रकार की क्राउडफंडिंग में आप अपने पेसे को किसी भी कम्पनी के सिक्योरिटी के इन्वेस्ट करते है। यहाँ इन्वेस्टर का एक ही मकसद होता हैं की वो अपने पैसे को कंपनी को लोन के हिसाब से दे। और इसके बदले कम्पनी आपको Specified Interest रेट पैसे रिटर्न करेगी।

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